Friday, April 9, 2010

सिरसा जहां हर रोज होता है रक्तदान

1 लाख से भी अधिक रक्तदाता हर वक्त रहते है रक्तदान के लिए तैयार


राजेन्द्र कुमार

सिरसा, 9 अप्रैल। बशर्ते भौगोलिक लिहाज से सिरसा जिला हरियाणा प्रदेश के पश्चिमी छोर पर है मगर बात रक्तदान की आए तो सिरसा ने समुचे हिंदुस्तान में एवरेस्ट को छू लिया है। ऐसा कोई दिन नहीं जब जिला सिरसा के किसी कोने में रक्तदान शिविर का आयोजन न होता हो। प्रदेश में शैक्षणिक लिहाज से हमेशा ही पिछडा कहे जाने वाले इस जिला के लोगों में रक्तदान के प्रति अलख जगाने का श्रेय यहां के जिला उपायुक्त युद्धबीर सिंह ख्यालिया को जाता है। रक्तदान में सर्वप्रथम छह घंटे के समयकाल में 2451 यूनिट रक्त एकत्रित कर सिरसा ने 1॰ जनवरी 1997 को विश्व की गिनीज बुक अपना नाम दर्ज करवाया है। आज के दिन भी सिरसा जिला से जुडे डेरा सच्चा सौदा का 17 हजार 921 यूनिट रक्त एकत्रित करने का विश्व रिकार्ड कायम है।

चिरकाल से जिला सिरसा की ग्रामीण पृष्ठभूमि में विराजमान मृत्युभोज, दहेज प्रथा, पर्दा प्रथा अगर आज के हालातों को देखे तो बीते जमाने की बात लगती है। रक्तदान के प्रति जगी अलख का हश्र यह है कि आज पूण्यतिथि, विवाह, जन्मोत्सव, सेवानिवृति, प्रतिष्ठान स्थापना वर्षगांठ जैसे समारोह में नित्य प्रति कुरीतियां दोहराए जाने की बजाय रक्तदान का आयोजन हो रहा है। सिरसा में 26 अगस्त 1999 को तत्कालीन उपमंडलाधीश युद्धबीर सिंह ख्यालिया के प्रयासों से शिव शक्ति ब्लड बैंक की स्थापना हुई तो लोग रक्तदान का नाम लेने से कांपते थे। किसी के शारीरिक कमजोरी का भय था तो किसी के नेत्र ज्योति चले जाने का, मगर आज हालात कतई विपरीत है। शादी का आयोजन हो या फिर मृत्यु उपरांत बारहवीं की रस्म तो जहां एक ओर पंडित जी धार्मिक अनुष्ठान करते है तो दूसरी और सजा होता है रक्तदान का दीवान। जब से युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने सिरसा के जिला उपायुक्त का कार्यभार संभाला है तब से रक्तदान तो मानो दिनचर्या का एक हिस्सा बनकर रह गया है। सिरसा जिला की ग्रामीण पृष्ठभूमि से जुडी महिलाएं जहां कभी घुंघट का पट नहीं खोलती, आज रक्तदान के लिए बाजू में 16 जी की सुई से रक्तदान के लिए कतई चुभन महसूस नहीं करती। महिलाओं में रक्तदान के प्रति जागृति पैदा करने का श्रेय जिला उपायुक्त की धर्मपत्नी श्रीमती किरण ख्यालिया को जाता है। जिला के किसी भी कोने में रक्तदान का आयोजन हो रहा हो तो उपायुक्त दंपत्ति को सहज ही पाया जा सकता है।

रक्तदान आयोजन कर्ताओं के छोटे से आग्रह पर जिला उपायुक्त तुरंत रक्तदाताओं के बीच हाजिर होते है। इतना ही नहीं, स्वयं भी रक्तदान के लिए उनके बराबर लेट जाते है। उपायुक्त ख्यालिया जब गांव में केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के कार्यक्रमों में शिरकत करते है तो रक्तदान को लेकर उनके मुख से रक्तदान को लेकर बरबस शब्द निकल ही पडते है। ख्यालिया द्वारा किया गया रक्तदान अनगिनत है। शिव शक्ति ब्लड बैंक ने जिला के जन-जन के इस पुण्य कार्य में मिले सहयोग के बाद निर्णय लिया है कि जिला से जुडे किसी भी मरीज को कतारबद्ध नहीं खडा होना पडेगा वहीं बदले में रक्तदान की भी आवश्यकता नहीं है। रक्त के प्रयोगशाला में जांच के बदले मात्र 35॰ रुपए अदायगी देनी पडती है जो समुचे हिंदुस्तान में सबसे कम है। इतना ही नहीं, अगर सिरसा जिला से जुडा कोई मरीज चंडीगढ या दिल्ली जैसे मैट्रो सिटी में जाकर रक्त की इच्छा जाहिर करे तो वहां भी उसे आसानी से रक्त उपलब्ध होता है।

इस संदर्भ में जिला उपायुक्त युद्धबीर सिंह ख्यालिया का कहना है कि उनका प्रयास है कि समुचा प्रदेश ही नहीं बल्कि देश रक्तदान में इतना सक्षम हो जाए कि आवश्यकता पडने पर चंद सैकिंड में रक्त हासिल हो सके। उपायुक्त ख्यालिया रक्तदान के लिए प्रेरणा देने के लिए रोहतक में आयोजित एक कार्यक्रम में स्टेट अवार्ड से सुशोभित हो चुके है। उन्होंने बताया कि 8 मई को विश्व रैडक्रॉस दिवस पर हरियाणा के राज्यपाल जगन्नाथ पहाडिया सिरसा में आयोजित राज्यस्तरीय समारोह में रक्तदान करने वाली विभूतियों को सम्मानित करेंगे। रक्तदान में सिरमौर पर पहुंचे सिरसा ने आपात अवस्था में रक्तदान की उपलब्धता के लिए सिरसा जिला में 1 लाख 4 हजार 2॰॰ स्वैच्छिक रक्तदाताओं की पहचान वैबसाईट पर उपलब्ध है, दुनिया का कोई भी जरुरतमंद व्यक्ति 222.ड्ढह्म्ड्ड1श्ाड्ढद्यश्ाश्ास्रस्रश्ाठ्ठश्ाह्म्.श्ाह्म्द्द पर स्वैच्छिक रक्तदाता के मोबाईल नंबर पर संफ कर स्वैच्छिक रक्तदाता से रक्त ले सकता है।

श्री ख्यालिया रक्तदान के प्रति सिरसा जिला के लोगों में जागृति के लिए जिला के उन लोगों को ही श्रेय का पात्र मानते है जिन्होंने इस पुण्य कार्य में अपना पूर्ण सहयोग दिया। शिव शक्ति ब्लड बैंक के अध्यक्ष डा. वेद बैनीवाल ने बताया कि बीते वर्ष में 385 शिविर आयोजित किए गए जिनमें 39 हजार 8॰2 यूनिट रक्त एकत्रित हुआ। वहीं दूसरी और डेरा सच्चा सौदा हर माह देश के वीर जवानों की खातिर स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित कर इंडियन आमर्ड ट्रांसफ्यूजन सैंटर दिल्ली को 6॰॰ यूनिट रक्तदान प्रदान रकता है।

No comments:

Post a Comment

Dainik Ibadat 13 May 2024